About Us

ब्लॉग निर्माता के बारे में (About Blog Creator)

मैं मनजीत कुमार सिंह आपके लिए इस साईट mcompetition.in का संचालन करता हूँ। मैं वर्तमान में बिहार सरकार में सचिवालय सहायक के पद पर कार्यरत हूँ। पूर्व में मैं केंद्र सरकार में ऑडिटर के पद पर कार्यरत था। सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के दौरान मैने परीक्षा से जुड़ी जिन कमियों को महसूस किया था, उसी समय इच्छा जगी की प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए कुछ सहयोग करूँ। उसी समय मैंने एक कार्य योजना बनाई थी जिसे अभी इस साईट के माध्यम से आपके लिए कार्य रूप में परिणत करने का प्रयास कर रहा हूँ।

साईट के बारे में (About Site)

mcompetition.in एक भारतीय हिंदी साइट है जिस पर प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की जाती है । इसमें परीक्षा के आयोजन एवं उसके परीक्षाफल आदि से जुड़ी सूचनाएँ तथा परीक्षा से संबंधित अध्ययन सामग्री अभ्यर्थियों को उपलब्ध करायी जाती है। यहाँ सूचनाएँ एवं सामाग्रियाँ मुख्यतः हिंदी भाषा में उपलब्ध होती हैं।

इस साईट पर सूचनाएँ जो तथात्मक होती हैं, उनकी प्राथमिकता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। कई प्रतियोगिता परीक्षाओं में मुख्य परीक्षा व्यक्तिनिष्ठ/ वर्णात्मक (Subjective/Descriptive) होती है। साथ ही साक्षात्कार व्यक्तित्व परीक्षण में भी व्यक्तिनिष्ठता होती है। ऐसे में इस साईट पर आपको वर्णात्मक विश्लेषणात्मक सामग्री भी उपलब्ध करायी जाएगी। विश्लेषणात्मक सामग्रियों का आधार तथ्यों का तार्किक विन्यास होगा। इसमें तार्किकता का खास ध्यान रखा जाता है। साथ ही नए विचारों, नए विश्लेषण आदि का भरपूर उपयोग इस साईट पर आपको प्राप्त होगा।

हमारा यह उद्देश्य है कि इस साईट का उपयोग कर अभ्यर्थी अधिक से अधिक लाभान्वित हो सकें। आपके तथ्यात्मक ज्ञान वृद्धि के साथ-साथ आपकी तार्किक शक्ति को नए विचारों के प्रति ग्राह्यता को निखारना हमारा मुख्य ध्येय है ताकि आप सिर्फ तथ्यों का भंडार बनकर न रह जाएँ बल्कि एक प्रगतिशील वैज्ञानिक मानव बन सकें। तथ्यों का भंडार तो हमारे पास पुस्तकें, कंप्यूटर, इंटरनेट, रोबोट, आदि के रूप में मौजूद है। लेकिन हमारा ध्येय आप को प्रगतिशील तार्किक मानव बनाना है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हमारे विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर जिसमें कई बार विवाद भी उत्पन्न हुआ करता है लोगों के बीच, विचार इस साईट पर आपको मिलेंगे।

किसी भी विवाद का समाधान तर्क द्वारा ही निकल सकता है। ऐसे में समाज में विवाद के मुद्दों का आप यहाँ तार्किक की समाधान पा सकते हैं। इससे आपको निबंध लेखन में भी सहायता मिलेगी।